आधे घंटे में ब्रेन मेमोरी इम्प्रूव करिये

मेमोरी ट्रेनिंग से पहले जो बात मुझे जानकारी में आई थी वो स्पीड रीडिंग थी। ये बहुत ही सामान्य सी बात है कि अगर हम अपनी वर्तमान पढ़ने और समझने की स्पीड को दो गुणा कर दे तो हमारा दिमाग 4 गुणा तेजी से काम करने लगेगा । तो पढ़ने की स्पीड को 2 गुणा बढ़ाकर आप ये शक्ति बढा सकते हैं। आज के मेमोरी ट्रेनिंग वर्कशॉप में ये अभ्यास करेंगे। अभी बस में हुन और हो सकता है रात को क्लास के समय भी बस में रहूँ। टैब तक ये पोस्ट पढ़िए और  प्रैक्टिस करिये।

अभी यूरोप और अमेरिकन देशों में इसपर काफी रिसर्च हुआ है कि पढ़ने की स्पीड कैसे तेजी के साथ बढ़ा सकते हैं। कई सॉफ्टवेयर और एप्प भी बनाये गए हैं। कई ट्रेनिंग स्कूल भी खोले गए है। मैने के एप्प और महंगे सॉफ्टवेयर से प्रैक्टिस की और देखा कि क्या परिणाम आते हैं। अंत मे उन सभी को और उनसे उत्पन होने वाली समस्या को दूर करने के लिए कुछ एक्सरसाइज डेवलप किया। ये आसान है सस्ते है। सस्ता मतलब खर्च तो आता ही नही है। वैसे सबसे सस्ते सॉफ्टवेयर का मूल्य भी आपको 120 डॉलर या 7000 रुपये से ज्यादा है। उस से अच्छे परिणाम आपको मेरे 3 अभ्यास से मिल जाएंगे।
पहला है nk writing
दूसरा है eye fixation
तीसरा है mental dictation

आप सभी को nk writing  और mental dictation के बारे में जानकारी मिल चुकी है इस पोस्ट में मेरे सबसे भरोसेमंद और पुराने तकनीक eye fixation के बारे में जानिए । इसको सबसे पहले राज बापना की किताबो में पढ़ा था । मेरे कई विद्यार्थी इस तकनीक का प्रयोग करके अपने पढ़ने और समझने की स्पीड को आधे घंटे में ही कई गुणा बढ़ा चुके है।

Eye फिक्सेशन

इसमे आपको जरूरत होगी पेन या पेंसिल की पढ़ने के लिए एक न्यूज़पेपर की एक टाइमर की।

स्टेप 1
सबसे पहले अपनी मौजूदा पढ़ने की स्पीड नापिये। घड़ी या मोबाइल में 1 मिनट का टाइमर लगाइये।
किसी दोस्त की मदद ले सकते है। टाइमर स्टार्ट होते ही पेपर या जो भी आपके पास पढ़ने के लिए है उसे पढ़िए। और जब एक मिनट हो जाये तो रुक जाइये। इस एक मिनट में आपने जितने शब्द पढ़े हैं उनको गिनिए। ये शब्द की संख्या ही आपकी स्पीड हुई। मान लीजिए कि आपने 320 शब्द पढ़े हैं इस एक मिनट में तो आपकी पढ़ने की स्पीड 320 शब्द प्रति मिनट (wpm) हैं। अलग अलग विषय और भाषा के अनुसार ये स्पीड में अंतर होगा। पर फिलहाल इस प्रैक्टिस में ये आपकी स्पीड है।

स्टेप 2
अब आपको एक पेज पढ़ना है। पर कुछ नियम है।

बोलकर नही पढ़ें। मन मे ही पढ़ें।
जीभ को दाँत के बीच मे दबाकर रखना है पढ़ने के दौरान।
बच्चे जिस तरह पढ़ते हैं अँगुली लाइन पर रखकर उसी तरह आपको पेन या अंगुली पेज पर रखकर पढ़ना है।एक लाइन पढियेगा तब ही अंगुली उठानी है।लाइन के बीच मे अंगुली  उठनी नही चाहिए।

इस तरह पूरा पेज पढ़िए।
स्टेप 3
आब आपको इसी पेज को 4 बार फिर से पढ़ना है पर उल्टा  पेज करके पढ़ना है।
पेज को ऐसे रखिये की नीचे वाला हिस्सा ऊपर और ऊपर वाला हिस्सा नीचे की ओर हो जाये।
अगर w लिखा है तो आपको अब वो m दिखेगा ।
इसके पहले स्टेप में आप जैसे पढ़ रहे थे उसी तरह पढेंगे पर पेज उल्टा रहेगा।
आप उसी पेज को पढेंगे जिसे इसके पहले पढ़ा था पर 4 बार उल्टा कर के पढ़ना है।सभी नियम पहले जैसे ही हैं।
आपको जल्दी जल्दी पढ़ना है जैसे कि आपको हड़बड़ी है और कहीं जाना है। अगर किसी शब्द को आप हड़बड़ी में नही समझ पाए उसपर अटकिये नही आगे बढ़ जाये।

स्टेप 4
अब आपको एक बार फिर से पेज सीधा रखकर पढ़ना है। तेजी के साथ। ये अंतिम बार आप पढ़ रहे हैं। स्टेप 2 के नियम ही रहेंगे हमेसा। स्टेप 4 और स्टेप 2 समान है। कोई भी अंतर नही हैं। पर इस बार एक पेज पढलेने के बाद आपको रुकना नही है। इस तरह ही आपको लगातार 5 मिनट तक पढ़ते जाना है। नए पेज लीजिये। पर 5 मिनट पढ़िए। इन 5 मिनट में जितना ज्याद हो सके उतना पढ़िए।

स्टेप 5
स्टेप 1 की तरह स्पीड चेक करना है। आपको अपना नया स्पीड को wpm में चेक करना है। आपकी स्पीड बढ़ी हुई होगी।

प्रातिदिन एक बार ये अभ्यास करिये। nk writing और मेन्टल डिक्टेशन भी करिये ।ये 3 साथ मे करके आप अपनी ब्रैंन पावर और मेमोरी को कई गुणा शार्प कर सकते हैं।

>>पथरी के आसान घरेलू उपाय

>>कब्ज हो या पाचन कमजोर हो चाहे कैसी भी पेट की समस्या का रामबाण उपाय

>>यह पौधा पेट की लटकती चर्बी, मोटापा, गंजापन, किडनी आदि 20 रोगों के लिए किसी वरदान से कम नही

टिप्पणियाँ